White hair and other hair growth problem ? जरूर पढ़ें


सबसे पहले Stylish kaise dikhe की शुरुआत हम Hair care यानी बाल की समस्या से करते हैं।

आपकी जब पहली इम्प्रेसिन किसी पर पड़ती है तो पल भर में चेहरे से वो बाल की ओर देखने ला जाता है और अगर बाल खराब रही तो खुद का आत्मविश्वास ही टूटने लग जाती है।
        तो आईए आज मुख्य पहलुओं पर हम  बात करते हैं।


1. White hair problem/सफेद बाल की समस्या।

2. Hair growth / बाल बढ़ने की समस्या।

3. Sticky hair/ बाल में चिपचिपापन।


बालों की लगभग सारी समस्याएं निम्न कारणों से होती है और समाधान भी आमतौर पर यही है चाहे वो सफेद बाल हो, रूखापन हो या फिर बाल बढ़ने की समस्या।

 वक़्त से पहले सफेद बाल यानी Gray hair, जब सर से अर्थात बालों की जड़ों से Melanin pigment गायब हो जाती है तो बाल सफेद होने लग जाते हैं। सर पर मुख्य रूप से दो पिग्मेंट पाए जाते हैं पहला Eumelanin और Phaeomelanin. इन्हीं दोनों पिगमेंट्स के माध्यम से अलग पिगमेंट्स जैसा कि melanin पिग्मेंट है, बनते हैं।

              और चिपचिपापन की समस्या की समस्या कुछ बड़ी नहीं है आप निम्न बिंदुओं का अनुसरण करें बिल्कुल लाभ होगा।

         और बात रही बाल बढाने की तो आप नीचे दिए गए खाद्य पदार्थ,शैम्पू और तैल का प्रयोग करें इससे उम्मीद है कि आपको लाभ मिलेगी।

इस Melanin पिग्मेंट के जल्द नष्ट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे

◆ आपके वंश में ये चला आ रहा हो। - कई लोगों के बालों की समस्या वंशानुगत होती है,अगर आपको ऐसा लगता है तो कृप्या अच्छे डॉक्टर की सलाह लें।

◆ एक उम्र की समस्या जो कि कैजुअल है। 30 वर्ष की उम्र के बाद सफेद बाल की समस्या कॉमन है,अगर आपके साथ ऐसा है तो बेफिक्र रहें, सबके साथ ऐसा होता है।


◆ क्लाइमेट समस्या। वातावरण की परिवर्तन एक बड़ी वजह है,अगर आपको लगता है कि वातावरण के कारण आपकी बाल सफेद हो रही है तो आप उचित खान पान करें एवं अगर जरूरत पड़े तो डॉक्टर से सम्पर्क करें। 

          बुरे क्लाइमेट के कारण सफेद बाल के साथ बाल का चिपचीपापन बढ़ जाती है और ग्रोथ कम हो जाती है।


◆ पोल्युशन। इस राक्षस से कोई नहीं बच पाया है, इसकी एक ही उपाय है वो है प्रीकॉशन और बालों की उचित देखभाल यानी सही शैम्पू और तेल का प्रयोग ताकि आपके बाल लम्बे वक़्त तक पॉल्युशन के सम्पर्क में न रहे। ये भी चिपचिपापन बढ़ने और hair growth के घटने के अहम कारण है।


◆ बालों में केमिकल्स का प्रयोग। अपने बालों में आप उलूल जुलूल तैल या शैम्पू का प्रयोग ना करें क्यों ये फायदा तो नहीं लेकिन नुकसान जरूर करेंगे।


तनाव - 2013 में हुए एक शोध के मुताबिक Stress आपके सर के बाल को वक़्त से पहले Gray कर सकती है। तो थोड़ा हैप्पी हैप्पी रहिये स्ट्रेस करेंगे तो बस स्ट्रेस मिलेगा। अगर फिर भी दिक्कत हो रही तो आप योगा और ध्यान करें काफी राहत मिलेगी,आप चाहें तो श्रीमद्भागवत गीता पढ़ सकते हैं ये असीम शांति देगी। 

  

◆ भोजन/Diet - एक अनियंत्रित और टॉक्सिक भोजन जैसे कि अत्यधिक फास्ट फूड, अधिक चीनी या नमक का प्रयोग अथवा कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह का सेवन आपके बाल को वक़्त से पहले गोरा कर सकती है और विश्वास करिये ये गोरापन आपको बड़ा तकलीफ देगी। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि पौष्टिक आहार लें और जंक फूड से दूर रहें। ये आपकी हेयर ग्रोथ को भी सही रखेगी।



◆ वीटामिन की कमी - विटामिन B,D और E की कमी भी बड़ी कारक बन सकती है, अगर आपको लगता है कि ये समस्या है तो आप एक अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क कर के सप्लीमेंट ले सकते हैं या खुद भी इन विटामिन्स की कमी को इसके अनुसार भोजन ले पूरा कर सकते हैं। ये सफेद बाल और बाल का बढ़ना, इन सबको नियंत्रित रखेगी। 

वीटामिन B- बाजरा, भूरा चावल , अंडा, मीट, बीन्स, दूध की वस्तुएं, सूर्यमुखी की बीज, एलमोंड का तैल, गहरे रंग वाली पत्तेदार सब्जी जैसे कि ब्रोकली। इनके सेवन से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन B मिलेगी।


विटामिन C- निम्बू, गोलकी, अमरूद, कीवी फल, स्ट्रॉबेरी, संतरा, पपीता इत्यादि कई फल हैं जो आपको भरपूर विटामिन C देंगे।     

     

नीचे दिख रही हर्बल लीफ की ये प्रोडक्ट आपको 
विटामिन B एवं C लेने में काफी सहायता करेगी।

विटामिन E - सूर्यमुखी का तैल , आलमंड का तैल, अखरोट, पाइन नट्स, बत्तख या हंस का माँस, शलजम का साग, आम इत्यादि खाने से आपको काफी मात्रा में विटामिन E मिल जाएगी। 

आप चाहें तो इस सप्लीमेंट को भी ले सकते हैं-

◆ स्मोकिंग- स्मोकिंग आपके पूरे जीवन को संडास बना सकती है , आपके फेफड़े को डस्टबिन और कैंसर को मेहमान बना कर बुलाएगी , वो आपके खून की नाली को जाम कर देगी और फिर पिचहत्तर प्रकार की समस्या जन्म लेगी जिसमें से एक सफेद बाल यानी white hair और हेयर ग्रोथ की समस्या है। तो भैया अपनी हाथों से अपने जीवन को धुंवे में तब्दील मत करिए। 


सफेद बालों को काला करने का उपाय?

और बाल बढ़ाने का उपाय?


सफेद बाल को काल कैसे करें इस चीज के लिए पूरी ब्रह्मांड की डॉक्टर लगी हुई है और यकीन मानिए की कोई भी डॉक्टर आपको सटीक दवाई नहीं दे पाएगी, क्यों कि गया हुआ पिग्मेंट को वापस लाना काफी मुश्किल है। परन्तु बाल बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है।
        लेकिन अगर आप वाकई में जानने की कोशिश करना चाहते हैं कि सफेद बालों को काला कैसे करें तो इसके लिए कुछ बिंदु हैं जिनपे आप ध्यान देकर अपने white hair को काला कर सकते हैं। और इन तरकीब से बालों को भी खूब बढ़ा सकते हैं।
        हालांकि कई लोगों का मानना है कि सफेद बालों को काला कैसे करें कि होम्योपैथिक दवा है  अगर आप भी चाहें तो एक बार उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं।
                 हालांकि मैं कुछ बाल काला करने की आयुर्वेदिक दवा क्या है के बारे में और कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बता रहा हूँ जो आपकी काफी मदद करेगी। और ये सारी चीजें आपके हेयर ग्रोथ और बाल के चिपचिपापन को भी कंट्रोल में रखेगी।

1. जो दवा आप " बाल काला कैसे करें " कि ले रहे हैं उसके खाने के साथ अन्य भोजन सामग्री पर ध्यान दें क्यों कि कहा जाता है ना कि Precaution is better then cure , इसलिए आप डॉक्टर से ध्यान से खाद्य सामग्री के बारे में पूछें और उसका अनुसरण करें। खाने में जैसा कि मैंने ऊपर बताया है विटामिन B, C, एवं E युक्त आहार लें।

2. बालों को काला कैसे करें कि सबसे पहली जरूरत है उचित शैम्पू का प्रयोग, हम जिस प्रकार बाल को कभी साबुन कभी सर्फ से धो कर गुड़ गोबर कर देते हैं ना वो हमारे बालों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती और परिणाम स्वरूप वो हमसे breakup कर के खुद को breakup करना शुरू कर देते हैं इसलिए आप थोड़ा बालों से प्यार मोहब्बत दिखाइए और एगदम romantic shampoo लगाइए। इससे बाल भी बढ़ेगी और काली होने की संभावना भी।

आप इस शैम्पू का प्रयोग कर सकते हैं।

3- बालों को काला कैसे करें कि प्रक्रिया में काफी मायने रखती है कि बालों को काला करने का तेल क्या है या फिर किस प्रकार का तेेेल का लेना चााहिये।
                तो आप ध्यान रखें कि आपका तेल उचित मात्रा में विटामिन B, C एवं E को रखता हो ताकि ये विटामिन्स आपके बालों की जड़ों तक पहुंच कर खत्म हो गए पिगमेंट्स को दोबारा लाने की कोशिश करे और जो सुरक्षित है उनको सुरक्षित ही रखे, यही विटामिन्स आपके बाल बढ़ाने में भी मददगार होती है।

आप चाहें तो इस प्रकार के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

4- सफेद बाल को काला कैसे करें और बाल कैसे बढ़ाएं में अब फिर बारी आती है भोजन की,क्यों कि पूरे शरीर को , शरीर के हर एक मॉलिक्यूल को क्षमता इन्हीं भोजन से मिलती है आप उचित भोजन का सेवन करें जो सारी प्रोटीन्स रखती हो जैसे ब्रॉकली, आलमंड का तेल, नारियल का सेवन, आंवला का सेवन, मीट , मछली का सेवन इस प्रकार की चीजों को खाने से काफी फायदा होगा, लेकिन हमलोग ठेला में जाकर भसड़ मचाये रहते हैं , अगर ऐसा रहा तो आपका बाल का वक़्त से पहले सफेद होना लगभग तय है।

आप आंवला के इस प्रोडक्ट को भी ले सकते हैं।

5. सूर्य की किरणों से सुरक्षा- चुकी सूर्य से Ultraviolet ray निकलती है जो कि सिर्फ बाल नहीं बल्कि हमारे पूरे शरीर के लिए खतरनाक है इसलिए भरपूर कोशिश करें अपने बालों को भी बाहर जाने से पहले ढक लें,थोड़ी गर्मी लगेगी मानता हूँ लेकिन उतना तो चलता है ना बालों के लिए।

आप इस स्टाइलिश स्कार्फ़ को ले सकते हैं।

6. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को सर पर लगाना- आप आंवला, रीठा और शिकाकाई को चूर्ण बना लें एवं रात को सोने से पहले किसी कटोरे में फूलने के लिए डाल दें और अगली रात को सर में लगाकर सो जाएं और सुबह साफ करलें,आप चाहें तो अगली सुबह भी लगा सकते हैं लेकिन रात को लगाना ज्यादा फायदेमंद है।

बालों की चिपचिपापन एवं इर्रिटेशन को कैसे कम करें?

ये समस्या ज्यादातर लड़कों में होती है क्यों की उनके सर पर अधिक तरल पदार्थ निकलती है इसके लिए वो चाहें तो ऊपर बताये गए शैम्पू का प्रयोग कर सकते हैं, लड़कियाँ आम तौर पर कंडीशनर का प्रयोग करती है लड़के भी चाहे तो तेल के जगह पर ये प्रयोग कर सकते हैं इससे चिपचिपाहट में बिल्कुल कमी आएगी।



 उम्मीद है कि बालों को काला कैसे करें और बाल कैसे बढ़ाएं कि जवाब आपको मिल चुकी है।

सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है ?


सफेद बालों को उखाड़ने से क्या होता है ? ये यूनिवर्सल सवाल है और कई लोग ये यूनिवर्सल जवाब मान चुके हैं कि कई सफेद बाल उग आते हैं जो कि सरासर गलत है। 
              सफेद बाल उखाड़ने से मात्र उस बाल के जगह पर दूसरी सफेद बाल ही उगेगी अगर उगना रहा तो ऐसा नहीं होने वाला की उसके पड़ोसी भी गम में सफेद हो जाएंगे कि चचा आपको उखाड़ दिया गया तो हम जीकर क्या करेंगे?
सफेद बाल उखाड़ने से उस बाल की जड़ें यानी वहाँ की पिगमेंट्स कमजोर हो जाती है और परिणामस्वरूप वहाँ के बालों की ग्रोथ रुक जाती है और हो सकता है कि वहाँ कोई बाल ही न उगे, या फिर सफेद बाल उगे लेकिन बढ़ने की प्रक्रिया कमजोर हो।
                  इसलिए सफेद बाल को उखाड़ने से आपको महज नुकसान ही होगा और ऐसा चलता रहा तो हो सकता है कि एक दिन आप "कैश लेस" हो जाएं।

                 
क्या वाकई में सफेद बालों का इलाज संभव है?

अगर किसी उचित कारणवस अगर आपके बाल सफेद हुए हैं तो इलाज संभव है जैसे कि पॉल्युशन, UV rays, खानपान की गड़बड़ी इत्यादि परिस्थितियों में उम्मीद है कि ये ठीक हो जानी चाहिए हालांकि प्रक्रिया काफी लंबी हो सकती है लेकिन काम जरूर करेगी।
            और अगर ये उम्र और जेनेटिक कारण से हुई है तो फिर मुश्किल है।

कारण सफेद बाल के साथ बाल का चिपचीपापन बढ़ जाती है और
 ग्रोथ कम हो जाती है।



Disclamer- Hindiyans wouldn't be responsible for any profit or loss kindly research things before you implement.

White hair and other hair growth problem ? जरूर पढ़ें White hair and other hair growth problem ? जरूर पढ़ें Reviewed by Story teller on अगस्त 12, 2020 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.