Apni aawaj Kaise sudharen?



  खराश, उच्चारण , बेसुरा  आवाज, टाइमिंग                                                     इन दिनों यूट्यूबर बनने की होड़ सबमें मची है और हो भी क्यों ना, घर बैठे बेहतर इनकम देने की क्षमता जो रखता है ये, यूट्यूब में वीडियो बनाने के दौरान एडिट करके हम अपने चेहरे को तो सुधार देंगे लेकिन आवाज को सुधारा नहीं जा सकता है, अब आवाज को कुत्ता - बिल्ली में बदल देना हो तो ये बात अलग है। अब अगर आपकी आवाज में दम नहीं है तो ना ही आपको वीडियो बनाने में मजा आएगा और ना ही सुनने वाले को , और जब मजा ही नहीं आएगा तो फिर ग्रोथ तो असम्भव है।
                आम इंसान के लिए भी उसकी आवाज काफी मायने रखती है, क्यों की जब भी आप किसी से बात कर रहे हों या कुछ समझाने की कोशिश कर रहे हों तब सुनने वाला इंसान आपकी चेहरे के बाद आपकी आवाज की ओर ध्यान देता है और अगर आपकी आवाज कर्कश भरी , भद्दी  या उच्चारण में गलती हो तो सुनने वाला बोर हो जाएगा, भले ही वो सुनने वाला आपकी क्रश ही क्यों न हो , अब एक आवाज की कमी से प्यार का दूर जाना किसको पसन्द है?

तो आइए मैं आपको कुछ उपाय बताता हूँ अगर उसको आप लागातर अनुसरण करेंगे तो निश्चित रूप से 10 दिनों में ही आपको अंतर दिखने लगेंगी-

1- डेली एक निश्चित अवधि तक किताबों को थोड़ी जोर से पढ़ें। ताकि आपकी आवाज खुले, पर इतनी भी जोर से नहीं कि पड़ोसी आपको बेसुरा पागल करार कर दे। :p

2- श , स , ष और उच्चारण करते वक़्त , स्नेहा एवं अस्नेहा उच्चारण करते वक़्त एवं अन्य शब्दों में भी अंतर को समझें, अगर आपको दिक्कत हो रही तो एक बेहतर जानकार अथवा यूट्यूब चैनल से उच्चारण करने में मदद लें,क्यों की जब तक आप इन अंतरों को नहीं समझेंंगे तब तक आप सही नहीं बोल सकेंगे। आप चाहें तो अपने उर्दू बोलने वाले प्रेमी या प्रेमिका की मदद ले सकते हैं , चार दिन बेबी सोना करिए अच्छे से सब ठीक हो जाएगा, बस पिताजी की कानों तक आवाज ना जाए वरना आवाज के साथ साथ शक्ल भी बिगड़ जाएगी तो अच्छा नहीं लगेगा।

3- सुबह- सुबह आप आवाज की एक्सरसाइज, जैसे आप ॐ का उच्चारण करिए आवाज को खींचकर, मतलब आप धीरे से शुरू करिए और आवाज ऊंची करती जाइए जब तक साँस रोक सकते हैं तब तक इसे उच्चारण करिए । इस शब्द के उच्चारण से आपके कंठ में भारीपन आएगी एवं खराश जाएगी, इसे कम से कम 15 मिनट करिए बेहतर लाभ के लिए। आप यूट्यूब में वोकल एक्सरसाइज सर्च कर अन्य प्रकार के एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

4- आप किसी अच्छे शायर की आवाज को सुनिए एवं उसे खुद की आवाज में रिकॉर्ड करिए और फिर दोनों आवाज को मिलाइए ,फिर देखिए कि उच्चारण में क्या अंतर है और उसे सुधारने की कोशिश करिए ,  और ध्यान रहे कि जिस शायर को आप अनुसरण कर रहे वो लड़की ना हो वरना कहीं शब्द मिलाने के चक्कर में दिल मिलाने की ख्वाइश ना कर बैठे।

5- गर्म पानी एवं नमक के साथ सुबह सुबह गर्गल जरूर करें ये आपके आवाज को सॉफ्ट बनाएगी एवं खसखसाहट को कम करेगी,पानी अधिक गर्म ना हो, अगर रही तो सिस्टम खराब हो जाएगी।

6- और अंतिम है आपको आवाज की पिच की कब किस चीज पर आपकी आवाज को कितनी ऊँची एवं कितनी नीची करनी है,और ये आप सही कर सकते हैं प्रैक्टिस से, आप एक और फनी कोशिश कर सकते हैं,जब भी किसी से लंबी बात करें तो उसे रिकॉर्ड कर लें एवं बाद में सुनें उसमें आपकी टाइमिंग अच्छी होगी और आप बेहतर कर सकते हैं,एवं यूट्यूब की भी मदद ले सकते हैं काफी फायदा होगी।

इन सारे कार्यक्रमों से गुजरने के बाद सत प्रतिशत आपकी आवाज में काफी सुधार आएगी। और इस आवाज के साथ भी आप चिंता ना करें हर एक बेहतर आवाज वाला मोहम्मद रफी नहीं बन गये हैं और मैंने कई खराब वालों को बेहतर करते देखा है यूट्यूब में।
          मेरी भी उच्चारण में कई अशुद्धियाँ थी मैंने भी कई लोगों से कई पोएट्री वगैरह से इसे सही किया है,मैं जब भी अपनी आवाज रिकॉर्ड करता हूँ उससे पूर्व ॐ उच्चारण जरूर करता हूँ और ये मेरी आवाज को कई मायनों में बेहतर भी बनाती है।
जरूर कोशिश करें,आप सफल होंगे।
image credit- freeimages.com
 

Apni aawaj Kaise sudharen? Apni aawaj Kaise sudharen? Reviewed by Hindiyans on जुलाई 27, 2020 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.